Blog Post को Fast Index कैसे करें। 

Google Indexing क्या है। 

किसी भी Blog Post को Google के Search Engine में Show कराने को Indexing कहतें हैं। लेकिन ज्यादातर लोंगो के साथ Blog Post Indexing में Problem होती है। और उनका Blog Post Fast Index नहीं होता है। 

Blog Post Index नहीं होना एक बहोत बड़ी Problem है। जब हमारा Blog Post Index नहीं होता है। तो हमारे उस Post पर कोई Traffic नहीं आता है। जिसकी वजह से हमारी Income Increase नहीं होती है। 

जैसे की आपको पता होगा की Google के Crawler होते है। जो आपके Blog Post को Index करतें हैं। वैसे ही और भी बहोत सारे अलग अलग Crawler होते है। जो अलग अलग Search Engine के होते है। जो हमारे Blog Post को Index करने में बहोत मदद करता है।  

जब हम कोई New Blog Post लिखकर Update करतें हैं। तो वह जल्दी से Index नहीं होता है। ऐसा ख़ास करके तब होता है। जब हमारी Website New होती है। तो ऐसे में यह सवाल आता है। की हम अपने Blog Post को Fast Index कैसे करें। अगर यह Problem आपके सभी पोस्ट के साथ हो रही है। तो सबसे पहले आप अपनी Website को Google Search Console में Add कर लीजिये। 

जब आप अपनी Website को Google Search Console में Add कर लेंगे। उसके बाद आप जब भी कोई New Blog Post लिखेंगे और Update करेंगे। तो वह कुछ की समय में Update हो जायेगा। साथ ही साथ जब आप कोई New Blog Post लिखिए। उस New Blog Post का URL Google Search Console  में जरूर Add कर दीजिये। जिससे आपका Blog Post जल्दी से Index हो जाएगा। और आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 

New Blog Post को Fast Index कैसे करें। 

अगर आप चाहते हैं। की आप जिस Post को Update करें। वह तुरंत Index हो जाये। तो अगर आपकी Website New है। तो ऐसा इतनी जल्दी नहीं होगा। आपको अपना Blog Post Fast Index करने के लिए। अपने Blog Post को Update करने का एक Time बनाना पड़ेगा। और आपको उस Time का नियमित रूप से पालन करना पड़ेगा। जब आप इन सबका नियमित रूप से पालन करेंगे। तो आपके Blog Post Fast Index होने लगेंगे। 

ऐसा इसलिए होगा। क्योकि Google का Search Bot उसी समय आपकी Website पर आने लगेगा। जिस समय आप अपने Blog Post को Update करेंगे। Google का Algorithm आपकी सभी Movement को note करता है। और यह समझता है। की आप अपने Website पर कितने समय Active हो रहे हैं। 

Google में Blog Post को Fast Index कैसे करें। 

जब हम कोई New Blog Post लिखतें हैं। और वह Post Google में Fast Index नहीं होता है। तो उसका उसका सबसे पहला कारण यह होता है। की हम अपने Blog Post को नियमित रूप से Update नहीं कर रहें हैं। और इसी कारण हमारा Blog Post Google में Fast Index नहीं होता है। 

सायद आपको यह नहीं पता की Googlebot जिसे हम Crawler भी कहतें हैं। वह हमारी Website पर किये गए। गतिविधि को देखते हुए। हमारी Website पर Visit करता है। और हमारे Blog Post को Index करता है। अगर आप अपने Blog Post को Update करने की Timing नहीं बनातें हैं। तो आपके Blog Post को Update होने में काफी समय लग सकता है। यदि आप अपने Blog Post को नियमित रूप से Update करेंगे। तो आपका Blog Post Fast Index होने लगेगा। 

Blog Post Indexing Problem क्यों होता है। 

यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसा Solution बताने जा रहे हैं। जिससे आपकी Problem Solve हो जाएगी। 

जब भी आप किसी New Blog Post को लिखिए। सबसे पहले आप उस Blog Post का URL Google Search Console में Submit कर दीजिये। यदि आप नहीं जानतें हैं। की Google Search Console में Blog Post के URL को कैसे Submit करतें हैं। मैं आपको एक Video Provide कर दूंगा। जिसकी मदद से आप अपने Blog Post के URL को Google Search Console Submit कर पाएंगे। 

Internal-Linking क्या है। Internal-Linking कैसे करतें हैं। 

आइये हम Internal-Linking के बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं। Internal-Linking करने से हमारा Blog Post Fast Index होता है। और हमारे Blog Post की Ranking भी बढ़ती है। अभी भी बहोत सरे लोंगो के मन में यह होगा की Internal-Linking क्या होती है। आसान भासा में कहा जाये तो एक Blog Post का URL दूसरे Blog Post में Add करने को Internal-Linking कहतें हैं।

Internal-Linking कैसे काम करता है। 

मान लीजिये आपका एक Blog Post है। और उस Blog Post का नाम Seo क्या है। आपका एक और Blog Post है। Website क़ैस बनाये। आपके पास 2  Blog Post है। और आप दोनों को Internal-Linking करना चाहतें हैं। तो आप Seo वाले Blog Post का URL Website कैसे बनाये। के Post में जब Add कर देंगे। तो वह Internal-Linking को जायेगा। इसी तरह आप Website कैसे बनाये। के URL को SEO वाले Blog Post में Add कर दीजिये। Internal-Linking हो जायेगा। इससे फायदा यह होगा की जब कोई भी Crowler आपके किसी भी Blog Post पर आएगा तो वाल उस Link के जैसे उस Blog Post पर भी जायेगा। और आपका Blog Post Fast Index होने लगेगा। 

RSS Feed क्या है। और क्या किस काम आता है। 

RSS Feed को feedburner के नाम से भी जाना जाता है। ऐसे Google द्वारा बनाया गया है। RSS Feed बिलकुल फ्री है। इसलिए आप अपने Blog Post के लिए RSS Feed का प्रयोग जरूर करें। 

आये जानतें हैं। RSS Feed का क्या प्रयोग है। RSS Feed के कई फायदे हैं। सबसे पहला फायदा तो यह है। की जब भी आप अपने किसी Blog Post को Update करेंगे। तो वह अपने आप RSS Feed पर Update तो जायेगा। और Google को यह पता चल जायेगा। और Googlebot आपके Blog Post को Fast Index कर देंगे। 

Fast Indexing के लिए Sitemap बनाये। 

Blog Post को Fast Index करने के लिए Sitemap का होना उतना ही जरुरी है। जितना की Blog Post को लिखना। Sitemap की वजह से Google हमारे Blog Post को आसानी से ढूंढ पता है। और Blog Post को Fast Index करने में आसानी हो जाती है। 

Sitemap कैसे बनाये। 

अगर आप एक Blogger हैं। तो आपने बहोत सरे Blog लिखा होगा। Blog Post लिखने के साथ साथ आपको यह जानना बेहद जरूरी है। की आपका Blog  Post Fast Index हो रहा है। या नहीं यह जानने के लिए Sitemap का होना जरूरी है। 

आइये जानतें हैं। Blogspot के लिए Sitemap कैसे बनाये। 

Blogspot के लिए Sitemap बनाना बहोत आसान है। एक Website है। जिसकी मदद से आप आसानी से Sitemap बना सकतें हैं। उस Website का नाम Labnot.org है। 

Sitemap बनाने के लिए आप इस Website को Open कर लीजिये। और थोड़ा सा निचे की तरफ जाइये। अब आपको एक Box दिखेगा उसमे आप अपने Website का URL डाल दीजिये। Generate Sitemap पर Click कर दीजिये Sitemap Generate हो जायेगा। अब आप Sitemap के Code को Copy कर लीजिये और अपने Blogger के Dashboard आ जाइये। Setting के Option पर Click करिये। और Open कर लीजिये। अब आप Search Preferences की  Option को Search करिये और Open कर लीजिये। 

अब आपको Custom Robot.txt का Option Search कर लीजिये। और Sitemap के Code को Paste कर दीजिये। Sitemap Ready हो जायेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

150FansLike
0FollowersFollow
2SubscribersSubscribe
- Advertisement -